टाइटैनिक जहाज से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य | Titanic Facts In Hindi

टाइटैनिक जहाज से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य | Titanic Facts In Hindi | Titanic history In Hindi | Titanic In Hindi :- टाइटैनिक जहाज का नाम किसने नहीं सुना। दुनिया का सबसे बड़ा जहाज कि वह दुर्घटना सब जानते हैं। टाइटैनिक के बारे में यह भी कहा जाता था कि यह जहाज कभी डुब नहीं सकता। आज हम आपको Titanic से जुड़े रोचक तथ्य बताएंगे।

यह भी पढ़ें:- बैल का वीर्य पीता था यह इंसान

titanic in hindi

Titanic ship – Titanic in hindi

Titanic In Hindi – टाइटैनिक से जुड़े रोचक तथ्य

1. जब Titanic का निर्माण किया गया तो यह उस समय का दुनिया का सबसे बड़ा जहाज था। यह पहली सबसे बड़ी चीज़ थी जो इंसान द्वारा बनाई गई थी।

2. Titanic को बनाने की शुरूआत टिकट 31 मार्च 1909 को हुई थी और इसे 3000 लोगों की टीम ने सिर्फ 26 दिनों में मतलब की 31 मई 1911 को बनाकर तैयार कर दिया था।

3. अगर हम टाइटैनिक के साइज की बात करें तो यह लगभग 3 फुटबॉल के मैदान से भी ज्यादा बढ़ा था और जब यह बनकर तैयार हो गया था तो इसे लगभग 100000 लोग देखने के लिए आए थे।

4. अगर टाइटैनिक के डूबने की बात करें तो Titanic में अपनी पहली और अंतिम यात्रा के लिए इंग्लैंड के साउथम्टन ( Sauthampton ) से  न्यूयॉर्क की तरफ जा रहा था। लगभग 4 दिन बाद 14 अप्रैल 1912 को रात 11:00 बजे यह बर्फ की चट्टान से टकरा गया उसने पानी भरने से यह जहाज डूब गया।

5. बर्फ की चट्टान से टकराने की सिर्फ 2 घंटे 40 मिनट बाद ही यह जहाज समुद्र की गोद में समा गया।

6. इस जहाज पर लगभग 3500 लोग यात्रा कर रहे थे, जिनमें से 2700 लोग यात्री थे और 700 लोग जहाज के कर्मचारी थे इनमें से 1537 लोगों ने अपनी जान गवा दी।

titanic in hindi

Titanic history in hindi

यह भी पढ़ें:- 13 करोड़ साल पहले से हैं सांप धरती पर

7. इस जहाज पर डूबे सभी लोगों में से सिर्फ 300 लोगों की ही लाश मिल पाई थी बाकी सब की लाश का कोई पता नहीं चला।

8. जिस पानी में टाइटैनिक जहाज डूबा था उस पानी का तापमान लगभग 2 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे था। इतने कम तापमान वाले पानी में कोई भी इंसान 15 मिनट से ज्यादा जिंदा नहीं रह सकता।

9. आपने Titanic पिक्चर में भी देखा होगा और यह हकीकत है कि जब जहाज डूब रहा था तो उसमें म्यूजिशियन अंतिम समय तक गाना बजाते रहे थे।

10. जिस बर्फ की चट्टान से Titanic टकराया था उसकी ऊंचाई लगभग 100 फीट थी।

11. Titanic को चलाने के लिए प्रतिदिन 500 टन कोयला लग जाता था। 700 कर्मचारियों में से 200 कर्मचारियों का काम सिर्फ भट्टी में कोयला डालना था।

12. Titanic अटलांटिक महासागर में डूबा था यह महासागर कितना बड़ा है  के टाइटैनिक का मलबा ढूंढने में लगभग 73 साल लग गए थे।

यह भी पढ़ें:-  OMG – 16 करोड़ साल तक जीवित रहे “Dinosaurs”

titanic in hindi

Titanic sinking – facts about titanic in hindi

13. टाइटैनिक के डूबने से पहले उसके दो हिस्से हो गए थे डूबने के बाद दोनों हिस्सों के बीच की दूरी लगभग 600 मीटर थी और 5 किलोमीटर के दायरे में जहाज की अनेकों चीजें और लोगों का सामान बरामद किया गया था।

14. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि 1997 में जो Titanic फिल्म बनी थी उस समय की सबसे लोकप्रिय फिल्म थी और उस फिल्म को बनाने का खर्च टाइटैनिक जहाज के बनाने से 40% ज्यादा।

15. आपको यह बात जानकर बहुत हैरानी होगी कि आज से 100 साल पहले टाइटैनिक के फर्स्ट क्लास में सफर करने के लिए करीब 200000 का खर्चा आता था।

16. अगर जहाज पर खाने की व्यवस्था देखी जाए तो इस जहाज पर 85000 किलो chicken, 40000 अंडे , 3000 किलो प्याज, और लगभग 50000 सेब जैसी चीजें उपलब्ध थी।

17. Titanic ज्यादा से ज्यादा 45 किलोमीटर की प्रति घंटे की रफ्तार से चलता था।

यह भी पढ़ें:- यहां पर 70% शादीशुदा महिलाओं के गैर मर्दों से संबंध होते हैं

18. जब टाइटैनिक जहाज बन रहा था इसका निर्माण करते वक्त दो लोगों की मौत भी हो गई थी।

19. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी टाइटैनिक के जहाज में जो होरन लगा था, उसकी आवाज 16 किलोमीटर तक सुनी जा सकती थी।

20. इंसानों के साथ-साथ इस जहाज में 10 कुत्ते भी यात्रा कर रहे थे जिनमें से कोई भी नहीं बचा।


तो दोस्तों यह थे “टाइटैनिक जहाज से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य | Titanic Facts In Hindi” उम्मीद करता हूं यह पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा और हमारे Facebook Page को लाइक करना ना भूले।

यह भी पढ़ें:- जिस दिन आपकी मृत्यु होगी उस दिन…

यह भी पढ़ें:- किरिबाती – एक डूबता हुआ देश

यह भी पढ़ें:- Porn Film देखोगे तो मौत की सजा मिलेगी

One Response

  1. 토토사이트 September 29, 2018

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.